सेप की फुल फॉर्म क्या है ? – SAP Full Form in Hindi

1

Last Updated on

Full Form क्या है ? : आप में से शायद बहुत ही कम लोग SAP का नाम सुना होगा और शायद आप में कुछ लोग SAP  के बारे में भी जानते होंगे। लेकिन क्या आपको ये पता है. की SAP Full Form क्या है ? है. , सेप क्या है, SAP का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है. इस प्रकार के कई ऐसे सवाल होंगे जो आपके मन में होगा। तो कोई बात नहीं आज आपको इस Post (SAP Full Form in Hindi) पूरा जानकारी मिलने वाला है. तो चलिए जानते है.

सेप  SAP Full Form in Hindi क्या है ?

SAP Full Form in Hindi
SAP Full Form in Hindi

SAP का फूल फॉर्म Systems, Applications and Products in Data Processing. होता है. यह मूल रूप से ERP (Enterprise Resource Planning) जैसे डेटा प्रोसेसिंग के लिए उपयोग किया जाने वाला एप्लिकेशन है. SAP की स्थापना 1972 में जर्मनी के Walldorf में हुई थी और अब इसके दुनिया भर में कार्यालय हैं.

जैसा की यह एक Applications and Products in Data Processing. है. अभी बढ़ती technology की दुनिया में आने वाला समय में इस SAP (Software) का उपयोग बहुत ही ज्यादा होने लगेगा। SAP सॉफ्टवेयर सूट वित्तीय, रसद, मानव संसाधन और कई अन्य व्यावसायिक प्रक्रियाओं को मैप करने का काम करता है.

SAP मूल रूप से एक केंद्रीकृत डेटाबेस सॉफ्टवेयर है जो मानव संसाधन, वित्त, रसद आदि जैसे विभिन्न अनुप्रयोगों के प्रबंधन में एक कंपनी की मदद करता है. यह प्रणाली पूरे उद्यम में वास्तविक समय दृश्यता प्रदान करती है, इसका उपयोग संगठन के प्रत्येक व्यक्ति द्वारा किया जा सकता है. आइये अब इसके बारे में अन्य सामान्य जानकारी प्राप्त करते हैं.

SAP का इतिहास ?

अगर हम बात करे एसएपी की यात्रा तो सन 1972 में पांच आईबीएम इंजीनियर्स के द्वारा इसकी शुरूवात की गई थी. जिसका नाम डाइटमार होप, क्लॉस त्सिरा, हंस वर्नर हेक्टर, हासो प्लैटनर और क्लॉस वेलेनट्रूथर था. इसका पहला ग्राहक इंपीरियल केमिकल इंडस्ट्रीज की जर्मन शाखा था,

जहां उन्होंने पेरोल और अकाउंटिंग के लिए मेनफ्रेम प्रोग्राम विकसित किया और इसे रियल-टाइम सिस्टम सॉफ्टवेयर कहा. sap का पहला वाणिज्यिक उत्पाद sap  R/98 था, सन 1993 में, SAP Microsoft के साथ मिलकर काम करती है. बिल मैकडरमोट SAP के वर्तमान सीईओ हैं।

SAP काम कैसे करता है.

SAP एक तरह का क्लाइंट-सर्वर-आधारित सॉफ्टवेयर है, जिसे R / 3 (जहाँ “R” वास्तविक समय डेटा प्रक्रिया है और 3 3-स्तरीय है) कहा जाता है, और 3 स्तरों डेटाबेस, अनुप्रयोग सर्वर और क्लाइंट हैं, एसएपी प्रणाली के फायदे हैं, यानी एसएपी प्रणाली डुप्लिकेट डेटा को समाप्त करती है.

व्यापार प्रक्रियाएं मानकीकृत होती हैं. योजना, ट्रैकिंग, शेड्यूलिंग और प्रबंधन आसान हो जाता है, ई-कॉमर्स के साथ एकीकरण को सक्षम बनाता है, लागत प्रभावी है क्योंकि यह प्रशासनिक खर्चों को कम करता है. रिपोर्टिंग को स्वचालित करने में मदद करता है. और परियोजनाओं की निगरानी, ​​एसएपी बेहतर ग्राहक सहभागिता के माध्यम से ग्राहक सेवा को बढ़ाने में मदद करता है.  पूरे डिवीजन में निरंतरता प्रदान करता है, दक्षता, उत्पादकता और संसाधनों के बेहतर प्रबंधन को बढ़ाता है.

सैप के लाभ (Advantage of SAP)

  • इसके अतिरिक्त, एसएपी ईआरपी (SAP ERP) सिस्टम प्रशासन (system administration) और उपयोगकर्ता प्रबंधन, केंद्रीकृत डेटा प्रबंधन और वेब सेवाओं के प्रबंधन जैसे कार्यों के लिए उपकरण प्रदान करता है.
  • एसएपी ईकॉमर्स (E-commerce) के साथ एकीकरण सक्षम करता है.
  • व्यापार प्रक्रिया मानकीकृत हैं.
  • प्रशासनिक शुल्क को कम करने के मामले में लागत प्रभावी है।
  • ये किसी भी डाटा (DATA) को डुप्लीकेट (Duplicate)रिकॉर्ड नहीं होने देता है.
  • प्लानिंग (Planning), ट्रैकिंग (Tracking), सचेंडुलिंग (Scheduling) & मैनेजमेंट (Management) काफी आसान हो जाते है.

तो आशा करता हूँ की अब आप ये जान चुके होंगे की SAP Full Form क्या है ? और यह Application कैसे काम करता है. अगर आपको यह Post (SAP Full Form in Hindi) अच्छा लगा तो आप इसे शेयर जरूर करे. और हमे Follow करें।

1 COMMENT

Comments are closed.