PDF Full Form In Hindi – पीडीऍफ़ का फुल फॉर्म क्या है?

0
22

Hindi: आप में से लगभग में सभी ने इस वर्ड को काफी बार सुना होगा जो की है. PDF जिसे हम आप लोग कई बार सुने होंगे। अगर आप नहीं जानते की पीडीऍफ़ फुल फॉर्म क्या है ? पीडीऍफ़ फाइल्स कैसे बनाते है. और इसका Use क्या है? तो आज आपको इस आर्टिकल PDF Full Form In Hindi में पूरी जानकारी मिलने वाली है.

PDF File क्या है?

PDF Full Form Hindi

सबसे पहले हम जानते है. की pdf File क्या है? पीडीऍफ़ एक ऐसी File होती है. जिसे आप किसी को बड़े ही आसानी से Share कर सकते है.  साथ ही पीडीऍफ़ File को पढ़ने के लिए हमे की जरुरत होती है. जिसे आप अपने Smartphone और Computer में Install कर सकते है.

पीडीऍफ़ Printable Document के सभी तत्वो को एक Electronic Image के रूप में दिखा सकता है. जिसे आप देख सकते है Navigate कर सकते है Print कर सकते है या किसी और को Send कर सकते है. पीडीऍफ़ फाइल्स Adobe Acrobat, Acrobat Capture या अन्य कई तरह के Tools Applications में बनाई जाती है.

PDF Full Form Engish

pdf का Full Form Portabel Document Format होती है.

P: Portabel

D: Document

F: Format

PDF Full Form हिंदी

पीडीऍफ़ का हिंदी फुल फॉर्म वहनीय दस्तावेज स्वरुप भी कहते है.

PDF History क्या है?

पीडीऍफ़ को सबसे पहले सन 1990  में Adobe के द्वारा बनाया गया था. जो Document File को Read करने के लिए बनाया गया था. फिर PDF का पहली Version 1.0 को 1993 में रिलीज़ किया गया था. उस Time Computer को ज्यादा Use किया जाता था. तो उस वक्त PDF File को सिर्फ Computer पे ही देख सकते थे.

जैसे जैसे समय आगे बढ़ता गया उसके हिसाब से PDF का Version भी change होता गया. फिर लोगों के पास Smartphone आ गया तो Adobe ने PDF File का एक्सेस Smartphone में दिया। जिसके कारन आज आप PDF File को बड़े आसानी से अपने Smartphone से Open करके देख सकते है. और साथ PDF File को Create भी कर सकते है.

PDF सन 1993 से लेकर 1 जुलाई 2008 तक PDF को बनाने वाली Company Adobe का मालिकाना हक़ था. फिर 1 जुलाई 2008  को Adobe ने Public Patent License को जारी किया उसके बाद PDF Publicly Free हो गया यानी PDF को हर को  बिलकुल फ्री में इस्तेमाल कर सकते है.

PDF Files कैसे बनाये ?

इस PDF Files Adobe Acrobat, Acrobat Capture या अन्य कई तरह के Tools Applications में बनाई जाती है. और पीडीऍफ़ Files को पढ़ने / देखने के लिए आपको Free Acrobat Reader की जरुरत होती है. आप Acrobat Reader को Internet से फ्री में Download कर सकते है. Reader Install Complete होने के बाद आप अपने PDF Files की Icon पे डबल Click करने पे Open हो जायेगा।

PDF Libraries क्या है ?

Programs के माध्यम से PDF Documents को बनाने और हेरफेर करने के लिए बहुत सी Libraries उपलब्ध हैं जैसे कि –

Adobe PDF Library − यह Library C ++, .NET और Java जैसी भाषाओं में API प्रदान करती है और इसका Use करके हम PDF Documents से Text को Edit, View Print और Extract कर सकते हैं.

Formatting Objects Processor − XSL Formatting Objects द्वारा Operated Open Source Print Format और एक Output Independent Formatter होता है.

iText − iText Library Java, C# और अन्य .NET भाषाओं जैसी भाषाओं में एपीआई प्रदान करती है. इस Library का उपयोग करके हम PDF, RTF और HTML Documents को बना और जोड़ सकते हैं.

JasperReports − JasperReports एक Java Reporting Tool है जो Microsoft Excel, RTF, ODT, Comma से अलग की गयी Value और XML Files सहित PDF Documents में रिपोर्ट उत्पन्न करता है.

PDF Interesting Fact

1990 के दशक में Documents को Electronic Image के रूप में देखने के लिए PDF Adobe Systems द्वारा Develop और Manage किया गया है.

PDF अब मानकीकरण अंतर्राष्ट्रीय संगठन ISO द्वारा बनाया गया एक Open Standard है.

PDF में Links और Button, Form Field, Audio, Video और Business Logic शामिल हो सकते है.

इनको आसानी से Free Acrobat Reader Dc Software का उपयोग करके देखा जा सकता है.

PDF के फायदे

Independent & Portable – PDF इसी के लिए विकसित किया गया है क्योकि यह गतिशीलता और Portability की सुविधा प्रदान करता है. आप Adobe Acrobat Reader जैसे निःशुल्क सॉफ्टवेर के उपयोग से कही भी PDF File को Read कर सकते है.

Embeds Font in PDF – अगर किसी PDF File में कोई खास Font उपयोग किया गया है लेकिन आप जहाँ Send कर रहे है वहां पर उसे वैसा ही प्रदशि॔त करना चाहते है तो PDF File में Font Embed कर सकते है जिससे वहां पर भी वही Font दिखेगा. आप उस Font को Print भी कर सकते है.

More Secure – यह Data Transmission और E-mail के माध्यम से Share करने के लिए एक आसान और सुरक्षित तरीका प्रदान करता है. उपयोगकर्ता पहुंच के स्तर को भी व्यवस्थित कर सकते है उदाहरण जैसे आपके Credit Cards या Bank के Account Statements Password Protected होते है.

Interactivity in PDF – किसी भी PDF File में Interactive Form को भी Integrate किया जा सकता है जो Request के अनुसार Data Input करके उसे Data Base में Export या Save कर सकता है.

Can Reduce File Size – आप PDF File में कोई भी Data Loss और Quality Loss किये बिना उसका Size घटा या Compress कर सकते है. जब File का Size कम हो जाता है तो Data या File को Share करना Fast हो जाता है.

निष्कर्ष :

मै उम्मीद करता हूँ की अब आपको ये पता चल गया होगा की PDF Full Form In Hindi क्या है ? PDF क्या है ? PDF फुल फॉर्म क्या है ? अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है. तो आप हमें Comment करके पूछ सकते है. अगर आपको ये Post PDF Full Form In Hindi क्या है ? पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

सम्बंधित फुल फॉर्म हिंदी में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here