नासा का फुल फॉर्म क्या है? | NASA Full Form in Hindi

0
115

आपने अक्सर NASA का नाम सुनते होंगे और शयद आपको पता भी हो. लेकिन क्या आप ये जानते है. NASA Full Form in Hindi क्या है. आप में से बहुत से ऐसे लोग होंगे जिसे नहीं पता होगा की NASA Full Form क्या है ? अगर आप भी जानने के लिए उत्सुक है. तो आज आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े आपको इस Post (NASA Full Form in Hindi) के बारे में पूरी जानकारी मिलने वाला है. तो चलिए शुरू करते है.

NASA Full Form in Hindi | नासा (NASA) फुल फॉर्म क्या है?

NASA Full Form in Hindi

नैशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (राष्ट्रीय वैमानिकी और अन्तरिक्ष प्रबंधन National Aeronautics and Space Administration) या जिसे संक्षेप में नासा (NASA) कहते हैं. संयुक्त राज्य अमेरिका की सरकार की शाखा है जो देश के सार्वजनिक अंतरिक्ष कार्यक्रमों व एरोनॉटिक्स व एरोस्पेस संशोधन के लिए जिम्मेदार है.

ईसका गठन राष्ट्रीय वैमानिकी और अंतरिक्ष वैमानिकी को ध्यान में रखकर 19 जुलाई 1958 को किया गया था  इसका निर्माण नेशनल एडवाइजरी कमिटी फॉर एरोनॉटिक्स के स्थान पर किया गया था. इसका मुख्य कार्य अंतरिक्ष कार्यक्रमों और एरोनॉटिक्स के विषय में रिसर्च करना है.

फ़रवरी 2006 से NASA का लक्ष्य भविष्य में अंतरिक्ष अनुसंधान और वैज्ञानिक खोज जैसे एरोनॉटिक्स और एयरोस्पेस को बढ़ाना है। 14 सितम्बर 2011 को नासा ने घोषणा की है कि, उन्होंने एक नये स्पेस डिज़ाइन सिस्टम का चुनाव किया है, जिससे अंतरिक्ष यात्री स्पेस में और अधिक दूरी तक सफ़र करने में सक्षम हो जायेंगे।

नासा (NASA ) की स्थापना कब हुई ?

nasa World की सबसे बड़ी The most successful अंतरिक्ष एजेंसी मानी जाती है. नासा के द्वारा बहुत सी बड़ी – बड़ी खोज की है. इसने अंतरिक्ष के दुनियाँ में बहुत ही बड़े मुकाम हासिल की है. NASA ने चन्द्रमा और मंगल ग्रह पर नासा ने जाकर बड़े से बड़े ग्रहों और उपग्रहों पर जाकर अपनी सफलता को स्थापित करना। NASA Ki Khoj का पूरी दुनिया में लोहा मनवाया है.

नासा ki asthapna सन स्थापना 19 जुलाई 1958 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति Dwight D. Eisenhower द्वारा की गई थी. नासा की Head Office Washington DC में है, इसमें लगभग 19000 कर्मचारी तथा वैज्ञानिक काम करते है. तथा आपको यह जानकर हैरानी होगी और साथ ही गर्व भी होगा कि नासा में कार्य करने वालो में लगभग 36 प्रतिशत nasa के Scientist भारतीय तथा भारतीय मूल से है.

NASA का इतिहास – History

nasa ki asthapna सन स्थापना 19 जुलाई 1958 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति Dwight D. Eisenhower द्वारा की गई थी. नासा की Head Office Washington DC में है, इसमें लगभग 19000 कर्मचारी तथा वैज्ञानिक काम करते है.

नासा ने इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के निर्माण में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया है | इसके द्वारा ओरियन मल्टीपर्पसे-क्रू व्हीकल द स्पेस लांच सिस्टम और Commercial crew vehicle में सहयोग किया जा रहा है | नासा की स्थापना के बाद अपने पहले उपग्रह ‘Explore 1’ का भी सफल परीक्षण किया गया था.

NASA क्या काम करता है?

अभी आप ये तो जान गए की NASA क्या है ? और NASA Full Form क्या होता है. अब बात करते है. Nasa के द्वारा अंतरिक्ष में किये गए कुछ महत्वपूर्ण प्रयोग की जिसके बारे में दुनियाँ कभी सोच भी नहीं सकती थी. हमने Nasa की कुछ महत्वपूर्ण प्रयोग की जानकारी को निचे बताया है.

  • Pioneer
  • WMAP
  • Voyager
  • Hubble
  • Spirit & Opportunity
  • Apollo

इसे भी पढ़ें :-

Conclusion:

आज के समय में नासा ने अंतरास्ट्रीय और अंतरिक्ष की दुनियाँ अपना एक अलग ही पहचान बना लिया है. नासा विश्व की अन्य स्पेस एजेंसियों के साथ मिलकर भी कार्य करता है, जिनमे यूरोपियन अंतरिक्ष एजेंसी, इसरो आदि प्रमुख है. तो आशा है. की आज की इस लेख में आपने Nasa Full Form और नासा क्या है ? इनके बारे में पूरी जानकारी मिल गयी होगी। अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा  तो इसे अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें।