एमबीए क्या है ? MBA का फुल फॉर्म क्या है ?

0
28

MBA Full Form Hindi ? आपने अक्सर MBA का नाम सुना होगा और अगर आप एक Student है. तो आपके मन में ये जरूर होगा की पढाई कम्प्लीट होने के बाद अच्छी salary वाला job करना है. जो की आप MBA Course करने के बाद आसानी से पा सकते है. तो आज हम इस Article (MBA Full Form Kya Hai ?) एमबीए क्या है ? इस Course से क्या फायदे है? इन सब के बारे में पूरी जानकारी आपको मिलने वाली है. तो चलिए जानते है.

ऍम.बी.ए. (MBA) क्या है?

MBA Full Form Kya Hai

MBA यानि मास्टर ऑफ़ बिज़नस एडमिनिस्ट्रेशन जो कि एक 2 वर्षीय बहुत ही प्रतिष्ठित पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री हैं. MBA करने के दौरान आप बिज़नस मैनेजमेंट के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं, यहाँ आप सीखते हैं कि एक व्यापर को कैसे सफल बनाया जाये बिज़नस करने के तरीके बिज़नस से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जानकारी आप MBA में प्राप्त कर सकते हैं.

MBA कई क्षेत्र में होता हैं जैसे बैंकिंग, फाइनेंस, मार्केटिंग, रिटेल, फोरेन, कल्चर आदि | आप जिस भी क्षेत्र में रूचि रखते हैं आप उस क्षेत्र में MBA कर सकते हैं. MBA करने के पहले आपको प्रवेश परीक्षाओं से होकर गुजरना होता हैं. जो कई तरह की होती हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ. की MBA एक Postgraduate Degree होता है. और इसका कोर्स उन सभी लोगों के बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. जो अपना करियर Business Management में बनाना चाहते है. और आज कल के सभी Multinational Company में MBA Professionals की बहुत ही ज्यादा मांग होता है.

MBA FULL FORM IN HINDI- MBA का फुल फॉर्म क्या है ?

Mba का full form अंग्रेजी में Master of Business Administration और हिंदी में व्यवसाय प्रबंध में स्नाकोत्तर होता है। यह एक master degree है जिसे कोई भी किसी भी stream जैसे bba, b.com, bsc आदि में graduation करने के बाद कर सकता हैं.

M- Master

B- Business

A- Administration

MBA Course में Admission लेने के लिए Eligibility क्या है ?

MBA कोर्स में Admission पाने वाले विद्यार्थी को अपने बैचलर डिग्री पूरी करनी पड़ती हैं. जिसमें उन्हें कम – से – कम 50% अंक लाने होते हैं. परन्तु यदि कोई विद्यार्थी SC/ST का हैं. तो उसके लिए न्यूनतम अंक सीमा 45% हैं. इस कोर्स की सबसे अच्छी बात यह हैं. कि इसके कोई आयु सीमा नहीं हैं. आप कभी भी किसी भी आयु में MBA जॉइन कर सकते हैं.

हमारे देश में MBA करने के लिए IIM द्वारा CAT का Exam कराई जाती है. इतना ही नहीं CMAT, XAT, MAT का Exam देकर आप MBA में Admission बहुत ही आसानी से पा सकते है. निचे हमने कुछ Entrance Exam की list दी है.

  • MAT
  • CAT
  • XAT
  • TANCET
  • SNAP
  • CMAT
  • IBSAT
  • NMAT
  • IIFT
  • ATMA
  • MICAT
  • MAH-CET
  • KMAT
  • IRAM

कई सारे ऐसे कॉलेज है. जिसमे आप बिना Entrance Exam के भी MBA में Admission ले सकते है.

किस FIELD में MBA किया जा सकता है –

जितने भी student MBA करना चाहते है, सबकी रुचि अलग अलग विषय मे हो सकती है। इस डिग्री की यह भी एक खास बात है कि, यह candidate को अपनी रुचि तथा ज्ञान के अनुसार क्षेत्र चुनने का अवसर देती है। जिससे candidate अपनी पसंद का विषय चुनकर यह डिग्री हासिल कर सकता है। MBA वैसे तो कई सारे क्षेत्रों से होता है, जिनमे से निम्न कुछ मुख्य है। जिन में से कोई भी एक क्षेत्र में student अपना MBA पूरा कर सकता है।

क्रक्षेत्र के अंग्रेजी नामक्षेत्र के हिंदी नाम
1.Financeवित्त
2.Marketingविपणन
3.Accountingलेखांकन
4.Human resourcesमानव संसाधन
5.Business communicationव्यावसायिक संचार
6.Business lawव्यवसाय कानून
7.Managerial economicsप्रबंधकीय अर्थशास्त्र
8.International Managementअंर्तराष्ट्रीय प्रबंधन
9.Entrepreneurshipउद्यमिता
10Marketing and operationsविपणन और संचालन

इनके अलावा और भी अन्य विषय होते है जिनसे  MBA किया जाता है। लेकिन उक्त क्षेत्रों का प्रचलन वर्तमान समय मे ज्यादा है। candidate अपनी पसन्द के अनुसार किसी भी क्षेत्र में यह डिग्री प्राप्त करके रोजगार प्रदान कर सकता है।

भारत की Top 10 MBA  Callage List.

वैसे तो MBA करने के लिए सैकड़ों कॉलेज है. लेकिन भारत मे MBA के लिए IIM (Indian Institute of Management ) को सबसे बेहतर माना जाता है। यहाँ पर शिक्षा, शिक्षक तथा अन्य सुविधाये बेहतर दर्ज़े के होते है। यहाँ से MBA करने से आपको Campus Selection तथा बेहतर Placement मिलने के आसार ज्यादा रहते है। इनके अलावा और भी अन्य अच्छे कॉलेज हमारे देश मे है। जिनमे से कुछ की सूची निम्न है:

1.इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंटबैंगलोरwww.iimb.ernet.in
2.इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंटअहमदाबादwww.iimahd.ernet
3.XLRI – जेवियर्स स्कूल ऑफ़ मैनेजमेंटwww.xlri.ac.in
4.इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंटकलकत्ताwww.iimcal.ac.in
5.FMS – फैकल्टी ऑफ़ मैनेजमेंट स्टडीजदिल्लीwww.fms.edu
6.मैनेजमेंट डेवलपमेंट स्कूलGorgonwww.mdi.ac.in
7.इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंटलखनऊwww.iiml.ac.in
8.S.P. जैन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट एंड रिसर्चमुंबईwww.spjimr.org
9.इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंटइंदौरwww.iimidr.ac.in
10.इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ फॉरेन ट्रेड – IIFTwww.iift.edu.in

MBA के बाद नौकरियां 

अगर आप MBA करने के बारे में सोच रहे है. तो आपके मन में ये सवाल आता होगा की MBA  करने के बाद हमे नौकरी कौन सी होगी। उसे पूरा कर लेने पर हमे कोई नौकरी मिलेगी या नहीं और अगर मिलेगी तो उसका पैकेज क्या होगा. अगर आप MBA  किसी अच्छे callage से कर लेते है. तो आप ये नौकरियां कर सकते है?  मार्केट रिसर्च एनालिस्ट, मार्केटिंग मेनेजर, एडवरटाइजिंग मेनेजर, ह्युमन रिसर्च मेनेजर, मैनेजमेंट कंसलटेंट, बैंकिंग एंड फाइनेंस, इन्फोर्मशन सिस्टम मैनेजमेंट, आदि.

MBA के बाद Salary कितनी होगी ?

अगर कोई भी किसी अच्छे डिग्री को प्राप्त करने का सिर्फ एक ही मतलब होता है. अच्छी रोजगार पाना और जब आप MBA  को पूरा कर लेते है. तो आपके सामने Job opportunity होती है. आपकी Salary आपकी जॉब post पर निर्भर करता है. सामान्य तौर पर MBA करने के बाद मिलने वाली jobs का वेतन 30,000 से लेकर 5 लाख तक प्रति महीने होता है.

निष्कर्ष:

उम्मीद करता हूँ की आपको इस Post MBA Full Form Kya Hai ? जरूर पसंद आया होगा हमारी हमेशा यही कोशिश होती है. की आपको MBA FULL FORM IN HINDI की पूरी जानकारी हिंदी में अच्छे से दी जाए. जिससे आपको कही और जाने की जरुरत न हो. अगर आपको मन में इस MBA FULL FORM को लेकर कोई सवाल है. तो आप हमे Comment Box में पूछ सकते है. और अगर पोस्ट आपको अच्छा लगा हो तो आप अपने दोस्तों के साथ share जरूर करे.

अन्य शब्दों का फुल फॉर्म 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here