Ads.txt File kya Hai? || How To Fix Ads.txt Error In Hindi

5

Last Updated on

Ads.Txt File kya hai?: क्या आप जानते है? कि  Ads.Txt File क्या है? और इसे अपने Blog या Website पे Add करने से क्या फायदा होता है. अगर आपको नहीं पता है।  तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। आपको समझ में आ जायेगा। अगर आपके Adsense Account पे अगर ये Messeage आ रहा है।  तो इस पोस्ट में इस Problame को भी आप आसानी से Solve कर सकते है. तो चलिए जानते है. कि Ads.Txt File क्या है? और इसे लगाने से क्या फायदा है?

Ads.txt File Kya Hai Hindi

Ads.Txt File क्या है? (what is ads.txt file)

दोस्तों ये Ads.Txt File एक Simple सा text File होते है. जिसको हमे अपने Blog या Website में लगाना होता है. और इस txt फाइल में हमे अपने Blog में जिस Adsense को कनेक्ट किये होते है।  उसका Piblisher Id डालना होता है. यह काम Blog Owener द्वारा किया जाता है, इस फाइल में publisher Id होने का मतलब है.

कि  जो भी Advertise Network को Website पर Ad दिखाने के लिए सुनिचित करना। इसका मुख्य कार्य Adertiser को धोखाधड़ी और वायरस जैसे खतरों से सुरक्षित रखना है. इससे Blog का Owener केवल उन Ad नेटवर्क  को अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन प्रदर्शित करने के लिए स्वीकृत करता है.

जिनके बारे में वह जानता है, और इसलिए कोई भी मैलवेयर स्क्रिप्ट जो आपके ब्लॉग पर विज्ञापन दिखाए बिना किसी भी अज्ञात स्रोतों से आपकी अनुमति, वह कार्य नहीं कर सकती है. जो उसे करना चाहिए।

Ads.txt क्यों जरुरी है?

दोस्तों Ad Froud से हर साल जो भी Advertisers Online advertise चालाते है. उसका लाखों रूपये का नुकसान होता है. जो लोग गलत तरीके से पैसे कमाने की सोचते है, वो ऐसा काम करते है. और इस Ad Plateform का गलत यूज़ करते है. इन्ही चीज़ो को ध्यान में रखते हुए इस Ads.txt File को लाया गया।  ताकि इन Froud को रोका जा सके,

ये Ads.txt File Advertiser और Publisher के बिच Transparency लाता है. मतलब की सच्चाई को दिखता है. अगर आपके Website या Blog में Ads.txt File को Add कर रखा है. तो कोई भी दूसरा इंसान आपका Website दुसरो को दिखाकर Ad Froud नहीं कर सकता है.

Also Read: 

अगर आप इस चीज़ को विस्तार से जाने तो कुछ इस प्रकार से होता है. मान लीजिये की आपका एक Business है, और आप उसका Advertise online करवाना चाहते है. तो ऐसे में आपसे कोई व्यक्ति आपसे कहता है. की आप मुझे इतने रूपये दो और मै आपके Business का प्रचार इस Popular Website पर कर दूंगा।

ऐसे में आप सीधे उस website का Ads.txt फाइल को check कर सकते है. आप किसी भी वेबसाइट का ads.txt file को चेक कर सकते है. ads.txt फाइल को चेक करने के लिए आप उस वेबसाइट का नाम के आगे स्लाइस लगा के Ads.txt लिख कर ओके कर आपको पता चल जायेगा। जैसे : yourdomains.com/ads.txt

Ads.txt File Upyog Karne Ke Fayde

अगर आप अपने Website पर Adsense, Doubleclick या Ad Exchange का display ads उपयोग करते है, तो आप Ads.txt File जरूर add करें। हालांकि ऐसा करना अनिवार्य नहीं है, पर इससे वेबसाइट को कई छोटे-बड़े-फायदे होते है।

जाहिर तौर पर हम कह सकते हैं कि technology दिनों दिन Advance होती जा रही ही, ऐसे में Adnetwork मालिकों की जिम्मेदारी बढ़ जाती है कि वो एक एक ऐसा माध्यम ढूंढे जो धोखधडी और मूल्य निर्धारण पर Control कर सके। तो चलिए अब जानते हैं BlogSpot ब्लॉग में ads.txt फ़ाइल कैसे जोड़ सकते हैं।

Blogger में ads.txt file कैसे ऐड करें ? (Set up an ads.txt file in blogger)

सबसे पहले अपने Blogger की dashboard को ओपन करें। और >Stting>Search Preferences पे Click करें।

उसके बाद आपको निचे की साइड में Monetisation के ठीक निचे Cusom ads.txt दिखेगा उसमे आपको Edit पे Click करना है.

फिर आपको Yes और No का Option आएगा यहाँ पे आपको Yes पे Click करना है.

अब आपको एक Box Open होगा जिसमे आपको अपना Ads.txt file को Paste करना है.

google.com, pub-1570168737301000, DIRECT, f08c47fec0942fa0

आप इस code को भी use कर सकते है. सिर्फ आपको इसमें अपना Publisher ID डालना है. आप इस पिक्चर में देख सकते है.

Also Read:

how to fix probleme ads.txt file

WordPress में ads.txt file कैसे ऐड करें ? (Set up an ads.txt file in WordPress)

तो अब आपको पता चल गया होगा। की आप Blogger में ads.txt File को कैसे add करेंगे अब जानते है. कि WordPress में कैसे Ads.txt file को कैसे Add करे. तो चलिए जानते है.

इसके लिए सबसे पहले आप अपने WordPress की Dashboard को open करें। उसके बाद Plugin में Add New Plugin पे Click करें।

Wordpress में ads.txt file कैसे ऐड करें ?

अब आपको Search Box Ads.txt टाइप करें और इस Plugin को Download करे. और Active करें।

Wordpress में ads.txt file कैसे ऐड करें ?

plugin को active करने के बाद आप फिर से Dashboard में Setting में जाये और वहां पे अब आपको दिख जायेगा Ads.txt  Editor अब इस पे Click करें।

Wordpress में ads.txt file कैसे ऐड करें ?

आप जैसे ही ads.txt पे क्लिक करेंगे तो आपके सामने ये Box ओपन होगा इसमें आप अपना Code को Enter कर दे उसके बाद निचे Save का Option पे Click कर दे।  आपका Ads.txt फाइल आपके Website में Add हो जायेगा। आप निचे दिए गए Code को लगा सकते है. सिर्फ इसमें आप अपना PUB-ID लगाए।   इसको चेक करे के लिए. URL Box में आप अपना वेबसाइट के नाम स्लाइस ads.txt Enter करें आपको दिखा जायेगा।  जैसे : www.yourdomainname.com/ads.txt 

google.com, pub-1570168737301000, DIRECT, f08c47fec0942fa0

Wordpress में ads.txt file कैसे ऐड करें ?

Also Read:

निष्कर्ष :

तो दोस्तों आशा करता हूँ. की आपको समझ आ गया होगा की ads.txt फाइल क्या है ? और Ads.txt file को लगाने से क्या फायदा है. अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है. तो आप हमसे पूछ सकते है. हम आपके सवालों की जबाब देने की पूरी कोशिस करेंगे।

5 COMMENTS

  1. I do accept as true with all of the ideas you have offered for
    your post. They are really convincing and will definitely work.
    Nonetheless, the posts are too brief for beginners.

    May you please extend them a little from subsequent time?

    Thank you for the post.

Comments are closed.